Saturday 10 October 2015

जानिए महिलाओं को कौनसी 7 बीमारी से आते हैं अनचाहे बाल




unwanted hair in women


अनचाहे बाल महिलाओं की एक आम समस्या है, लेकिन तब जब ये बाल थोड़े बहुत हों। कई बार महिलाओं के चेहरे पर पुरुषों जैसे बाल आ जाने से बहुत ही दुखद स्थिति बन जाती है। आमतौर स्त्रियों को ठोड़ी और होंठ के ऊपर बाल आते हैं। महिलाओं में अनचाहे बाल अनचाही जगहों पर बाल उगने को मेडिकल की भाषा में हिर्सुटिज़्म (अतिरोमता) कहा जाता है।


स्त्रियों में यह समस्या होने पर उनके पुरुषों की तरह बाल उगने लगते हैं जैसे की चेहरे पर दाढ़ी-मूंछ आना, छाती, पीठ और पेट पर बाल आना। सामान्य रूप से महिलाओं के इन जगहों पर बाल नहीं होते हैं या एकदम बारीक होते हैं, लेकिन हिर्सुटिज़्म से ग्रसित महिलाओं के बहुत अधिक मात्रा में इन अंगों पर बाल उगते हैं। यह समस्या एंड्रोजन हार्मोन की अधिकता के कारण होती है, जो कि पुरुषों में पाया जाने वाला हार्मोन है।


आगे की स्लाइड में पढ़ें– अनचाहे बाल ज्यादा होने के ये हो सकते हैं कारण


unwanted hair in women


1. एंड्रोजन की अधिकता: जहां तक चेहरे पर बाल आने का सवाल है, महिलाओं में ऐसा एंड्रोजन नामक मेल सेक्स हार्मोन की अधिकता के कारण होता है।


unwanted hair in women


2. रोम छिद्रों की संवेदनशीलता: हिर्सुटिज़्म का दूसरा कारण बालों के रोम छिद्रों की एंड्रोजन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ना है। पुरुषों और महिलाओं में एंड्रोजन की अधिकता बाल झड़ने का कारण भी बनती है।


unwanted hair in women


3. एड्रेनल डिसऑर्डर: एड्रेनल डिसऑर्डर के कारण एंड्रोजन का स्त्राव ज्यादा होता है जो हिर्सुटिज़्म का कारण बनता है।


unwanted hair in women


4. आनुवांशिक कारण: कुछ महिलाओं के शरीर पर ज्यादा बाल आनुवांशिक कारणों से भी होते हैं।


unwanted hair in women


5. पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोमयह भी हिर्सुटिज़्म का मुख्य कारण है। महिलाओं में चेहरे और शरीर पर घने बालों का कारण अंडाशय में एंड्रोजन ज्यादा पैदा होना है।


unwanted hair in women


6. मेडिसिन: कुछ दवाइयों से भी खून में एंड्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, खास तौर पर एथलीट और बॉडी बिल्डर्स के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एनाबोलिक स्ट्रोइड, प्रोजेस्टेरोन की अधिकता वाले गर्भ निरोधक, एंडोमेट्रीओसिस वाली दवाईयां और हार्मोन रेपलेसमेंट थैरेपी आदि।


unwanted hair in women


7. हार्मोन का बदलावरजोनिवृत्ति और गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में हुए परिवर्तन से भी हिर्सुटिज़्म होता है। एंडोक्राइन ग्रंथि में परेशानी, पिट्यूटरी ग्रंथि का प्रभावित होना, थायरॉयड ग्रंथि और पेनक्रियाज़ प्रभावित होने से एंड्रोजन बढ़ जाता है जिससे हिर्सुटिज़्म की संभावना बढ़ जाती है।




जानिए महिलाओं को कौनसी 7 बीमारी से आते हैं अनचाहे बाल

No comments:

Post a Comment