Monday 12 October 2015

इस लड़की के जन्म से नहीं दोनों पैर, लेकिन बनकर दिखाया जिम्नास्ट चैंपियन




Jennifer Bricker Born With No Legs Become Gymnastics Champion


रोमन मूल की जेनिफर निशक्त: लोगों के लिए अपने आप में एक मिशाल है। 27 साल की हो चुकी इस लड़की के जन्म से ही दोनों पैर नहीं लेकिन ऎसा काम कर चुकी है जिसें सुनकर कोई भी चौंक सकता है। अपनी जिंदगी में मुश्किलों से कभी हार नहीं मानने वाली जेनिफर जिम्नास्ट में ओलंपिक गोल्ड मेडल तक जीत चुकी है। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करके देखिए जेनिफर की हुई कुछ और फोटोज..



भाई-बहनों के साथ मिलकर बनाया कॅरियर


Jennifer Bricker Born With No Legs Become Gymnastics Champion

जेनिफर ब्रिककेर जब 3 महीने की थी तब ही उसें अमरीका के एक दंपती को गोद दे दिय गया था। इसके बाद वह अपने नए माता-पिता के पहले से मौजूद बच्चों के साथ रहने लगी। उन्हीं के साथ रहकर जेनिफर ने जिम्नास्ट में अपना कॅरियर बनाना शुरू कर दिया।


यह भी पढ़ें : शादी के बाद कौन सी 7 बातों को कभी भी भूलना नहीं चाहिए



जन्म से नहीं हैं दोनों पैर


Jen Bricker Gymnastics Champion

रोमानिया में जेन किसी कारण बिना पैरों के पैदा हुई थीं। इस कारण जेन को उन्हें जन्म देने वाले मां-बाप ने पैदा होते ही बेसहारा छोड़ दिया था। इसके बाद उन्हें एक अमेरिकन कपल (गेराल्ड और शैरॉन ब्रिकर) ने गोद लिया और सामान्य परवरिश दी।


यह भी पढ़ें : दिन में 12,000 हज़ार बार छींकती है ये लड़की



आलंपिक में जीता गोल्ड मेडल


Jen Bricker Gymnastics Champion

जेनिफर ने कभी भी अपने दोनों पैर नहीं होने को लाचारी नहीं माना और मेहनत करती है। यूएस जिम्नास्ट टीम में सबसे सीनियर खिलाड़ी तौर पर उन्होंने ओलंपिक में गोल्ड भी जीता। सफल जिम्नास्ट बन चुकी जेनिफर यूएस में एक सेलिब्रिटी की तरह जानी जाती है।



16 साल बाद मिली सगी बहन


जेनिफर ब्रिककेर बिना पैरों के जन्मी ये लड़की कैसे बनी चैम्पियन जिम्नास्ट, जानिए अभी


16 साल की होने पर जेन को उनके पेरेंट्स ने जिंदगी की सबसे बड़ी सच्चाई से रूबरू करवाया। उनके पैरेंट्स ने बताया कि जिसे वो अपना आइडल मानती हैं, वो उनकी सगी बड़ी बहन हैं। जेन को इस पर विश्वास नहीं हो रहा था। फिर उन्होंने डॉमनिक को लेटर लिखा और पूरे मामले के बारे में बताया। तब करीब चार साल बाद जेन और डॉमनिक की मुलाकात हुई।



क्या कहना है जेन की असली मां का


जेनिफर ब्रिककेर बिना पैरों के जन्मी ये लड़की कैसे बनी चैम्पियन जिम्नास्ट, जानिए अभी


जेन की रियल मां कैमेलिया के अनुसार, डॉमनिक के जन्म के 6 साल बाद जेन पैदा हुई थी। जब वो बिना पैरों के पैदा हुई तो पति ने मुझे उस बच्ची को छोड़ देने के लिए कहा। क्योंकि हम उसके इलाज का खर्च नहीं उठा सकते थे। उसके बाद मैंने कभी अपनी बच्ची को नहीं देखा।



Jen Bricker No Legs Become Gymnastics Champion


कभी उसे छू नहीं सकी, गोद में खिला नहीं सकी। मैं ऐसा चाहती थी, लेकिन उसके पिता ने ऐसा नहीं करने दिया। ये बातें कैमेलिया ने डॉमनिक को बताई थीं जब जेन का पत्र मिलने पर उन्हें पता चला था कि उनकी एक छोटी बहन भी है।



पिता से नहीं थे अच्छे रिश्ते


जेनिफर ब्रिककेर चैम्पियन जिम्नास्ट


अमेरिका की स्टार जिम्नास्ट डॉमनिक के उनके पेरेंट्स और खासकर पिता से अच्छे रिश्ते नहीं थे। 17 साल की उम्र में उन्होंने खुद को पेरेंट्स से अलग भी कर लिया था। डॉमनिक इसका कारण बताती हैं कि वो बचपन में एथलीट बनना चाहती थीं, लेकिन जबरदस्ती तीन साल की उम्र से उन्हें जिम्नास्टिक में करियर बनाने के लिए दबाव बनाया गया।



Jennifer Gymnastics


हालांकि, अब डॉमनिक जिम्नास्ट की वजह से ही अपनी बहन जेन से मिल सकी हैं। अब दोनों बहनों के बीच गहरे रिश्ते हैं। वहीं, 2008 में डॉमनिक के पिता की मौत हो चुकी है।


जेनिफर ब्रिककेर चैम्पियन जिम्नास्ट


अब जेन अपनी रियल मां कैमेलिया के साथ रहती हैं। वो जानी-मानी एक्रोबेट हैं और अब डांसर बनने की ट्रेनिंग ले रही हैं।




इस लड़की के जन्म से नहीं दोनों पैर, लेकिन बनकर दिखाया जिम्नास्ट चैंपियन

No comments:

Post a Comment